BlogGalleryContact

jeewan ka mahatw

जवानी का महत्व नही  
करवट बदलती रात पसीने से भींगा बदन सिलवटों में बदलता बिस्तर, सपनों की वादियों में घूमती नींद भोर की ठण्डी- ठण्डी हवां के साथ शरीर पर ताजगी का पल बन रहा था।
अभी नींद में कुलबुलाती देही स्थिर हो गई क्या टाईम हुआ? टाईम, टाईम तो सुबह वाला हो गया है। करवट बदलते हुए अपने तहमत से मुंह ढक लिया। पंखे को बन्द किया रोज़
की तरह एक धण्टे में सारा खाना बना पका कर रख दिया।

उनहोनें फिर करवट बदली पानी भर देना नहाने के लिए पानी भर कर रख दिया वापस कमरे में आकर रिमोट को उठाकर टीवी की तरफ बटन दबा दिया जो करीब दो सेकेण्ड बाद आवाज़ और तस्वीर के साथ वह हसने गाने लगी गाने वही जो रोज अदल बदल कर आते रहते है। वो अपनी तरपफ चलती रही इध तब तक खाना टिपफन में लग गया। थाली में भोजन परोस दिया। तभी नौची से अवाज आई अण्डर वियर साबुन लाना सुबह-सुबह गानों में खो जाता दोनो सामान उठाकर टीवी की आवाज को कम कर समान थमा दिया। करीब दस मिनट बाद कमरे में दाखिल हुए पूजा की अलमारी की तरफ जा कर अगरबत्ती के पैकेट से एक अगरबत्ती को जला कर पूजा किया। तेल के डिब्बे से तेल को अपनी गदेली पर पलट सर पर ठोकने लगे परोसी थाली की तरफ बढे थाली से निवाला बनाकर खाना शुरु किया।

इध दोस्त ताना कसी करते। यार तुम्हारा खाना बन गया अभी तो हम सो कर ही जगे है। अब तक वो अपनी डूयटी वाली वर्दी धरण कर खाना वाला थैला उठाकर कहने लगे आराम से रहना शायद दो तीन दिन नही आउंगा। हा में गर्दन हिलाते हुए उनका पीछा किया। बाहर के दरवाजे तक। उनके कदम दरवाजे से आगे की तरफ मेरे कदम दरवाजे से पीछे की तरफ छोटी सी रसोई को संभाला गानों की तो बहार ही पतझड़ की तरह नीले गगन की तरपफ उड़ रहे थे। रोज़ की तरह अपने आप को तैयार किया बिस्तर की सिलवटों को गायब कर। दिवार की तरपफ चारपाई को सटा दिया। दोस्त की बात याद आई, भाई जी के द्वारा दिए गये फोटो फ्रेम सावदा लेकर जाना था। जिनको कल ही लाजपत नगर से लाया था। दोस्त की बात को याद किया कि कल राजागार्डन चलना है। 

उनकी बात को याद कर एटी एम से कुछ पैसे निकाल लाउ पैसा निकालने गया तो वहॉ एटीएम में पैसा नाम की चीज नही  मशीन खरखराती हुई एक सफेद लम्बी ज़ीब की तरह कागज को उगल दिया। उस टुकड़े को जेब में रख कर वापस कमरे में आकर अपनी कटोरी से तीस रुपये निकाल कर जेब में रख लिया, फोटो फ्रेमों को लेकर निकल पड़ा रास्ते में कई दोस्तो ने पूछा यह क्या है? जवाब में डिसप्ले प्रफेम। चौहराहे पर विक्रम आकर रुकी आवज दिया कालोनी वाले कालोनी वाले, मेरे बैठते ही रंजना और मिश्रा जी आ धमके नरेला वाली बस से उतर कर वो लोग भी बैठ गए, विक्रम वाला जिसकी उम्र 18 से 20 के बीच उसके गाल पर नन्हे-नन्हें मुहासे फूट रहे थे। रंजना जी के पैरो में पड़ी चप्पलो का हिस्सा ड्राईवर के सामने लगे र्दपण में उतर सी आई थी।

इतनी बड़ी विक्रम में हम तीन पीछे लटका एक स्कूली लड़का। अब विक्रम सेंटरो कार के पीछे फुटबाल की तरह उछलती टिप्पे खाती हुई दौड़ रही थी। रंजना थोड़ा गुस्साते हुए कहा कि यार धीरे चलो पर वो कहा सुनता अब तो वो मोड़ पर भी धिमा नही करता। पेट में रखे खाने को पानी बना दिया। इध मै अपने फ्रेम को अपने हाथों में ही पकड़ कर रख था कि चटक कर टूट ना जाए।

सावदा कालोनी के अन्दर बने स्कूल के सामने ब्रेक मार कर खड़ा हो गया। सबने किराया दिया मैं अपने फ्रेम को संभालते हुए उध की ही गली में बढ चला जिस रास्ते से रंजना व मिश्रा जी गए, पर मै फ्रेम को समाभालता तब तक न जाने कौन सी गली को अपना बना लिया जो समझ से बाहर ही निकल गया कि वो गए किध। सीधी लम्बी सड़क को अपना बना लिया।

आज न जाने क्यों प्यास से ओठ सूख रहे थे। आफिस का ताला खोल कर अन्दर की तरफ देखा तो नीला कारपेट धूल से भरी पड़ी थी। आज अभी धूल से अंजान रह गया। प्रेफम को रख कर पानी की तलास में निकल पड़ा आज ये पहला दिन था। पानी की तलास करना पड़ रहा था। कई जगह ठहरा पर्दे के अलावा कुछ नही मिला। गोबिन्द अपनी दुकान मे पानी की बोतल को अपने ओठो में लगा कर जूठा कर चुका था। देखने के बाद भी पानी पी गया। वापस काम वाली को देखता हुआ। आर्काईव वाले कमरे के सामने एक काली बाईक आकर यह बाईक उसी दोस्त की थी जिनहोंने राजागार्डन चलने के लिए कहा था। उनकी ओठ भी मेरी ओठों की तरह प्यासी थी।

उनकी प्यासी ओठो को देखकर फिर से पानी की तलास में निकल पड़ा इस बार बेझिझक एक पर्दे को छेड़ दिया। पर्दा इस कमरे का, कुत्ता भौका उस कमरे का, पर्दा हटा सर पर पडे पल्लू को समाभल कर हाथों से इसारा किया। हाथो के इसारों को समझना जुवा से वही निकला जरा पीने वाला पानी देना। वह अन्दर से पर्दे को एक तरपफ करते हए ठण्डें पानी से भरी हरी बोतल थमा दिया।

दोस्त के पास वापस पहुँच गया। काम वाली अपने काम में ब्यस्त थी। दोस्त कागजात को समाभालते हुए पूछा कहा से पानी मांग कर लाए हो? जवाब दिया मांगने से क्या नही मिलता है। बताओं तो सही अरे बगल वाले धर से लाया हूं। पानी को पलटे किसमें जग कहां है। काम वाली की तरफ इसारा किया वो रखा है, पानी से उसे धुलकर ठंडी बोतल के पानी को बदल दिया। बोतल खाली हो गई। खाली बोतल को वापस लेकर दरवाज़े को नॉक करते हुए रख दिया। मेरे वापस होते ही पीछे से आवाज़ आई कि अगर कोई काम हो तो हमे बताया करों ठीक है।

दोस्त के पास जाकर कल से आज तक का सारा हाल कह सुनाया दोस्त भी राजा गार्डन के लिए पत्रा लिख चुके थे। उसी बीच, और किसी दोस्त से मिलने चला गया। दोस्त मिला काफी देर बातचीत किया अचानक से ही उसका फोन कहीं से आया वो मेरे हाथ से अपने हाथ को रपटाते हुए दूसरे कमरे में चला गया। उस गली से हट कर दूसरी गली में गया उस गली में बने कमरे में ताले को लगा देख कर सम गया कि आज यहॉं पर कोई नही है। गली आगे की तरपफ जा रही थी उसी गली पर चलते हुए वाप उसी दोस्त के पास जो राजागार्डन के लिए पत्र लिख कर सुनाया जिसमे लिखा। के ब्लॉक के बारात धर को बुक कराने हेतु था।

अब पत्र को वहॉं पहॅंचाना था। इसके लिए प्लान नने लगा जिसमे दो साथी और सामिल हो गए सबने अपनी-अपनी राय रखी अन्त में दोनो दोस्त लंच करने के बाद राजागार्डन जाने का रास्ता अना लिया वह हेलमेट लगाकर गाड़ी चलाने लगे पीछे बेठकर सोचने लगा कि मेरा पर्स वा अन्य दस्ता वेज़ आफिस में छूट गया एक जेब पर मुबाइल पड़ा हुआ दूसरी जेब में बीस रुपए पड़े थे। चलो वापस आने के लिए बहुत है। चुप-चुप बैठा चला गया गर्मी की गर्म हवा चेहरे को मुर्झा दिया करीब 40 मिनट बाद उस दपफ्तर के सामने पहुंचे जिसमें पत्र देना था। गेट लम्बा चौड़ा पौधें को पानी दे रहा। माली बोला क्या काम है उध कई लोगों ने दोस्त से पूछ लिया क्या काम है? वह बिना हिचकिचाए बोले सी. पी. सिंह से तब तक माली बता चुका था कि तीसरी मंजिल पर चले जाओं जब सी. पी. सिंह के आफिस के सामने गए थे तो पता चला कि वह दो धण्टे पहले ऑफिस से बाहर गए है। आप ऐसा करो उनके असिसटेन्स से मिल लो जब उनके पास गए तो वह बैठने का इसारा किया तो पता चला कि वह सेकेंड पार्ट का काम देखते है उन्होने कई लोगों का नाम बड़ी तसल्ली से बताया कि बारात घर कि बुकिंग राजे जी करते है।

गोयल जी से मिल लो वो सामने बैठे थे। जब उनसे मिले तो वो जानने पहचानने वाले निकले उन्होने कहा कि राकेस के पास चले जाओ राकेस से सीधी मुलाकात हुई थी वो मना करते हुए राजकुमार का नाम लेकर वहॉं कि तरपफ भेजा राजकुमार जी अपनी कुर्सी में झूलते हुए हॉं भाई इध क्यों भेजा है।  इनको बारात धर बुक करने की प्रक्रिया समझा दो, राके जिसका बदन गठीला मुसकुराता हुआ चेहरा उनकी अपनी आपस में बहस बाजी होने लगी कुछ पल में दत्ता साहब भी आ गए ये वही दत्ता साहब थे जिन्होने हमे इन तक पहुंचाया था। वह भी आकर राजकुमार से कहा कि यह डिपारट मेंट को पैसा देना चाहते है। आप लेना नही चाहते है। समझाने के रूप में कहने लगे राजकुमार और राकेस की अभी सावदा के रेट नही तेयार हुए है तो किस आधर पर हम बुकिंग ले-ले नही तो लो आप साइन कर दो दत्ता साहब से राजकुमार थोड़ा रोमान्टिक मूड में कहा कि आप के साइन की क्या वैलू है।

वो फिर बोले की आप उन्ही के पास जाओ गोयल जी के पास इस बात को सुनकर दोस्त बोला कि यार गोयल जी ने ही तो यही भेजा है। तो दत्ता साहब ने कहा की राकेस जा भार्इ्र जा इनको गोयल के पास ले जाओ साथ में तो कोई गया नही हम दोनो दोस्त फिर से गोयल जी के पास पहुचे तो उन्होनें पुछा तो दोस्त फिर से बोला कि अभी कोई बुकींग ही नही हुई गोयल ने थोडा गर्म मिजाज़ में कहा कि यार बुलाओं जरा राकेस को उन्होने एक रिंग दिया और एक भाई झांके तो उन्होने कहा कि राकेस को बुलाना क्षण भर में आ गया और कहने लगा कि मैने एक भी बुकिंग नही किया है। अनिल ने बुक किया होगा जैंसे वह फोन लगाया अनिल को गोयल जी हालचाल पूछते हुए बात किया कि सावदा के के ब्लॉक के बारात धर की बुकिंग आयी थी उसने उध से कुछ कहा गोयल जी का पूरा नाम संजीव गोयल था। जो अपनी कुर्सी पर थोड़ा सा तिरछा-विरछा होकर बैठे थे!

 उन्होने राकेस से सारी बुकिंग का प्रोसेस समझाने के लिए साथ ले गए उसने एक ड्रोवार को खोला एक संतरी कलर की एक फाइल को निकाल कर दो पर्चे पकड़ा दिया। दोस्त को कुछ न दस्ता वेजो का नाम बताया कि उन्हे पूरा करके लाओं 3000 रुपया जमा होगा जो आपका वापस हो जाएगा और किराया 2200 रुपये तथा 200 रुपये सपफाई के लिए 200 रुपये और किसी काम के लिए मांगा। दोस्त ने फिर पूछा कि यह हमारा 3000 रुपये कैसे वापस होगा। राकेस ने कहा कि आपको एक लेटर लिखना पड़ेगा और यह पैसा कुछ सीमित दिन के अंदर लेने के लिए कहा जो कैसियर के पास जमा हो जाता है।

बड़े-बड़े नखरो के साथ यह काम व प्रोसेस समझ आया अब तक दोनों दोस्तो के होठ पानी की तालास सी कर रहे थे। सामने एक फ्रीजर लगा था। दोनो दोस्तो ने अपने-अपने चुल्लू से पानी पिया और दोनों को तसल्ली मिली, तीसरी बिल्डिंग से नीचे ओने के बाद दोस्त फोन ऑफिस धुमाया तो फोन को दोस्त के बोस ने उठाया उनकी आपस में बात हुई और फोन कटा फिर दोस्त बोला देखा सरकारी चक्कर हॉं सरकार चक्कर धुमाने के सिवा कुछ नही जानते है।

चलो दोस्त अपना हैलमेट पहना और जिस रास्ते से आए थे उसी विपरित दिशा  में चल दिए एक किलो मीटर गाडी चलने के बाद पुछा यार टाईम क्या हुआ? पूरा चार बज गया है। मुझे  लगता कि इध से ही धर चला जाउ क्या? मैने कहां जैसी आपकी मर्ज़ी तब तक पॅंजाबी बाग के गोल चक्कर के पास आकर रुक गएा। तब मैने कहा कि अगले स्टैण्ड मे छोड़ देना तो उन्होने कहा कि ठीक है।

वहां से मुझे सीधी बस मिल जाएगी।आप भी पीरा गढी से निकला  जाना। दोस्त मुझे छोडकर सर से निकल गया।रह गया अकेल गढी रिठाला की बस आई जो सावदा धेवरा से होते हुए गढी को जाती है। मै उस पर चढ गया चढते ही अपनी जेब से 15 रुपये निकाल कर परिचालक को थमा दिया परिचालक पहले मुझे देखा फिर नोट को बोला यह नही चलेगा, यह बात सुनकर मेरा पसीना सूख गया लेकिन क्यों नही चलेगा तो उसने कहा यह बहुत पुराना नोट है अरे नया तो है अरे भाई नोट तो नया है पर बाबा के जमाने का है। वो नोट को कई बार उलट पुलट कर देखा मेरे लाख कहने पर नोट नही चलाया और बोला दूसरा 10 का नोट दो इसको ओर कहीं चलाना।

 अब मेरे पास दस का कोई दूसरा नोट नही था सिर्फ 6 रुपये और पड़े थे फिर मैने कहा मेरे पास पैसे नही है शायद परिचालक कुछ बोल पाता कि सावदा के रहने वाले एक व्यक्ति ने कहा यह नोट मुझे दे दो मैने तुरंत नोट दल लिया टिकट लिया और उन्ही के पास बैठ गया बात करने की सोचता पर नसे में देखकर बातकरने को जी नही चाहा, पर अपने आप को कोसता रहा कि इतना सब कुछ होने के बावजूद भी आज इस पल में जीना पड़ा। जब मै यह बात कह रहा था कि मेरे पास पैसे नही है उस समय बस भी खाली और अधूरी सी लग रही थी सारे सफर में यही सोचता रहा कि अब इनको दस रुपया दूंगा कैसे?

चुप सांत बैठे हुए तरह-तरह की इमेज बनाता रहा धेवरा आ गया बस से उतरा धर गया कुछ पैसे लिए मोटर साईकिल लिया कालोनी की तरपफ चला यह सोचते हुए की वो अभी एम ब्लॉक में बस से उतर कर जी ब्लॉक तक पेदल जाएंगे तब तक मै उनको रास्ते में ही पा लूंगा पर वो मुझे मिले नही मै उनके धर सीध गया वो अपनी कमीज उतार कर चौखट पर बैठे थे मै माटर साईकिल सड़क पर छोड़कर उनके पास जाकर बोला वो नोट मुझे दे दो बदले में दूसरा नोट ले लो तो उन्होने कहा कि वह नोट चल गया फिर मैने आपकी मदद की है मदद ब्द सुनकर मै कुछ नही बोला वापस पैसो को जेब में रख लिया यह सोचते हुए कि आज किसी ने मेरी मदद तो किया इस ब्द को जीता हुआ न जोने कितने तरह के ख्यालों को उधेड़बुन डाला कई तरह के सवालो का बना कर जी गया रात उसी तरह करवटो को बदलने में गुजरी बिस्तर की सिलवटे भी कुछ बयां कर रही थी। 

Comments (15)  Permalink

comments

Cheap Jimmy Choo @ 21.08.2012 04:53 CEST
http://www.jimmychoosalessuk.com/
Jordan Shoes @ 21.08.2012 04:54 CEST
http://www.buyairjordansss2012.com/
Cheap Louboutins @ 21.08.2012 04:54 CEST
http://www.discountlouboutinssalesuk.com/
Michael Kors Outlet @ 22.08.2012 14:48 CEST
Anyone wants to get Michael Kors Outlet Handbags with cheap prices and free taxes should have a visit for Michael Kors Outlet Online store. The store can offer people the classic and new style designed Michael Kors Outlett bags for your different choices.


http://www.michaelmichaelkorsoutletsale.com/
Barbour jackets @ 24.08.2012 03:19 CEST
Welcome to strongmonsoon dress uk/strong to get beautiful and stylish strongmonsoon dresses/strong. Any beautiful dresses you are dreaming for, you can count on strongmonsoon clothing/strong. And strongmonsoon sale /strongallow you to get them with less money. strongMonsoon sale dresses /strongalsostrong /stronggive you a wide choice on monsoon wedding dresses and monsoon bridal dresses. To gain your exclusive beauty, starts from strongmonsoon dress/strong. strongBarbour coat/strong is still recognized and sought-after by mre and more people over the world. Competitive advantages and industry expertise always showcase the fabulous strongbarbour jacket /strongfor people. Our strongbarbour shop/strong would offer you premium material strongbarbour jackets /strongin all ages. Free shipping and no sale tax all over the world.
http://www.monsoondressuk.com
http://www.barbour-store.co.uk
Coach Outlet Online @ 24.08.2012 10:55 CEST
Coach Outlet Online Will come to your
Coach Factory Outlet Store Online next time! It is very good quality and very big. This pink and silver shoulder by
Coach Outlet Store is very roomy, yet the perfect size for me as I do not like over-sized bags.
shuzhen @ 27.08.2012 08:31 CEST
ブーツと呼ばれるフットボールのスター選手の麓のサッカーシューズ。サッカー スパイク外部の競争の結果が心配重要な側面のファンになりました。コービー バスケットボール靴商業戦場のスーパースターのサッカー選手は、この他のスポーツを楽しむことになった我々はロナウドの魔法は臨時表示されたら、靴の足でそれらを取り除くためにベッカムの正確なカーブ、ドリブルメイシーウィザードはまた、彼らのパコービー 6フォーマンスを伴っている星が舞台の羨望の的であり、ダンサーのように、観客やテレビ視聴者数万人の顔に技術とチームワークを示しています。彼らはスポーツの才能を見せることができるので、他のスポーツスターの羨望をする理由は、だけでなコービー 7く、彼らが魅力を配布いいシャツと靴を履くことができます。ボールと靴との頻繁な接触は、靴はフットボールのスター選手の重要なパートナーとなります。サッカーシューズの歴史の最初のペアのビッグイベントを編集します。
dental air compressors @ 29.08.2012 07:58 CEST
i like this nice post,thanks for it
ティンバーランド @ 03.09.2012 21:00 CEST

テヘランでカンボジアのフン·セン首相strongモンクレールダウン/strong、31日に報告されたカンボジアの国営テレビ月、第16回非同盟運動サミットに参加するために、イランは、北朝鮮最高人民会議のキム·ジョンナムの30の常任委員会委員長の午後に会って、双方はカンボジア - 北朝鮮関係の深化について意見交換を行ったstrongモンクレール/strong。会議では、フン·セン氏によると、北朝鮮はカンボジアの古くからの友人であり、両国は、組織の役割を強化するために、非同盟運動への協力を強化すべきである。彼はまた、カンボジアと北朝鮮は両国の古い世代の指導者の間の友好関係を強化しティンバーランドブーツ、継続的に開発することが望ま協力のより広範な領域間の協力の発展に向けてカンボジアを締結しました。カンボジアあまりにウォンシアヌーク、レビューと金永南、北朝鮮の金日成(キム·イルソン)主席の友好関係は、金正恩の現在の指導者は国王Sihamoniでカンボジアに向かってティンバーランド協力関係の発展を促進し続けることを決意していることを強調した。キム·ジョンナム、キム·ジョンウン外部協力の政治的分野外の他の開発に重点。

louboutin pas cher france @ 04.09.2012 09:55 CEST
Decorated pink petals around back with stronglouboutin pas cher france/strong stiletto heel, Christian Louboutin Evening Carnaval Satin Black makes stronglouboutin pas cher homme/strong you remarkable focus by stronglouboutin pas cher 2012/strong people crowded. It's also one of indispensable items stronglouboutin pas cher femme/strong matched with evening dresses. Prepare stronglouboutin pas cher en ligne/strong one or more in your cabinet, you will be the brightest on stronglouboutin pas cher boutique/strong every parties. Welcome to order!
concords 11 for sale @ 04.09.2012 09:56 CEST
We are processing orders as fast as we can strongconcords 11 for sale/strong – Please Be Patient – Order immediately strongconcord jordans 2011 for sale/strong to avoid disappointment. These strongJordan Retro 11 for Sale/strong shoes are a Pre-order shipping on strongjordan retro 5 raging bull/strong December 23, 2011. They come with all accessories and the strongnike air yeezy glow in the dark/strong original Jordan box. Order now to avoid disappointment as our strongAir Jordan 10 Retro Chicago Bulls for sale/strong stock is very limited!!!
cheap jordans @ 06.09.2012 08:17 CEST
cheap jordans
Michael Kors Factory Outlet @ 11.09.2012 09:17 CEST
strongMichael Kors Outlet/strong are cheaper than you may have thought.The best option for strongMichael Kors Outlet Online/strongindividuals wanting to own Michael Kors handbags is to shop at online discount stores.strongMichael Kors Factory Outlet/strong Would you buy the store bag or the one you found online?Finding and strongMichael Kors Handbags Outlet/strongowning luxury items is much easier than strongCheap Michael Kors/strongyou may have thought. Even for those who are on a budget, strongMichael Kors Discount/strongyou can still treat yourself to a luxury item. strongMichael Kors Handbags Sale/strongYou just have to know where to look. Believe and you shall receive!
strongGucci Outlet/strongIn Newcastle Australia. Your closet should only contain strongGucci Outlet Online/strongamazing choices ? it is much easier to be inspired when you see five remarkable piecesstrongGucci Outlet Store/strong than when you see twenty-five pieces and twenty of them are unremarkable.strongGucci Bags Outlet/strong But if it doesn?t look good on you, it should not be in your closet.strongCheap Gucci/strongIn Newcastle Australia.In Hamilton New Zealand NZ. You should thinkstrongDiscount Gucci/strong about exactly what places you'll be visiting with this purse and the style of attire strongGucci Bags On Sale/strongyou'll be sporting while you're on the hunt for a large handbag.
Michael Kors Outlet @ 11.09.2012 09:18 CEST
strongMichael Kors Outlet/strong are cheaper than you may have thought.The best option for strongMichael Kors Outlet Online/strongindividuals wanting to own Michael Kors handbags is to shop at online discount stores.strongMichael Kors Factory Outlet/strong Would you buy the store bag or the one you found online?Finding and strongMichael Kors Handbags Outlet/strongowning luxury items is much easier than strongCheap Michael Kors/strongyou may have thought. Even for those who are on a budget, strongMichael Kors Discount/strongyou can still treat yourself to a luxury item.
Burberry Sale @ 11.09.2012 09:19 CEST
strongBurberry Sale/strongSo find and finalize upon a website selling a pair of UGG boots,strongBurberry Outlet/strong which perfectly match your taste, and begin bidding These boots are worn during thestrongBurberry Outlet Online/strong winter months mainly because they come with thermal insulation Don't forget that don't just choosestrongCheap Burberry/strong a deal that offers these boots at a highly low price During 1960s Australian surfers werestrongBurberry Handbags Outlet/strong also seen putting on these boots for warming their feet after riding waves.strongHerve Leger Sale/strongWelcome to our online store-here we offer you a wide selection of strongHerve Leger Dresses Sale/strong dresses, including the bandage dresses, the skirts, strongHerve Leger Dresses/strongand all sorts of colors choices, for your charm and elegance. strongHerve Leger Outlet/strongAll the high quality cheap herve leger dresses on salestrongCheap Herve Leger/strong are at a very high discount. Luxurious material, strongDiscount Herve Leger/strongelaborate cut-out and exquisite workmanship for a high-class Herve Leger dress will surely makestrongHerve Leger Dresses On Sale/strong your night shinning. Being luxurious, distinctive, and comfortable.
No new comments allowed (anymore) on this post.